स्वास्थ्य बीमा योजना की तैयारी का जायजा लिया मोदी ने

स्वास्थ्य बीमा योजना की तैयारी का जायजा लिया मोदी ने

साल 2019 में आम चुनाव पर नजर टिकाए केंद्र सरकार अपनी उन योजनाओं के कील कांटों को दुरुस्‍त करने में जुट गई है जिन्‍हें वो अपने लिए गेम चेंजर मानती है। इसी के तहत एक तरफ जहां सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए जारी उज्‍ज्‍वला योजना के लक्ष्‍यों को समय से पहले ही हासिल कर लिया है वहीं चुनाव के लिए सबसे बड़ा गेमचेंजर मानी जा रही स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना आयुष्‍यमान भारत को लागू करने की तैयारियां भी तेज गति से शुरू कर दी है।

दरअसल इस वर्ष के बजट में केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने इस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की घोषणा की थी जिसके दायरे में इस देश के करीब 50 करोड़ लोगों को लाने का दावा किया गया था। इन 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने की घोषणा की गई थी। तमाम विवादों के बीच सरकार इस वर्ष 15 अगस्‍त तक इस योजना को कम से कम प्रतीक रूप में शुरू कर देना चाहती है।

इसी लक्ष्‍य के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने की तैयारियों की प्रगति का आज जायजा लिया। योजना से हर परिवार को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसके दायरे में देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब एवं कमजोर परिवार आएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग और पीएमओ के शीर्ष अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को तकनीकी आधारभूत संरचना के विकास एवं राज्यों में तैयारियों सहित योजना से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी।

इस साल अप्रैल में आंबेडकर जयंती के मौके पर मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आयुष्मान भारत के तहत पहले ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ का उद्घाटन किया था।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।